जिलाधिकारी को शिकायत कैसे करे
अक्सर लोग अपनें कार्यों के निपटारे के लिए विभागीय कार्यालयों के चक्कर लगाते रहते है, क्योंकि विभागीय कर्मचारी द्वारा उनके कार्यो को करनें के एवज में धन की मांग की जाती है | ऐसे में कुछ लोग विवश होकर रिश्वत देकर अपना कार्य करवा लेते है, परन्तु कुछ लोग धन देने में समर्थ नहीं होते है, जिसके कारण कर्मचारियों द्वारा उनका कार्य नहीं किया जाता है | इस प्रकार की समस्याओं के निपटारे के लिए आप अपनें जिले के डीएम अर्थात जिलाधिकारी से शिकायत कर सकते है |
एक जिलाधिकारी अपनें जिले का सर्वेसर्वा होता है, साधारण भाषा में हम इन्हें अपनें जिले का राजा भी कह सकते है | एक जिलाधिकारी का मुख्य कार्य प्रशासनिक कार्यों का निरीक्षण करनें के साथ ही जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखना होता है | इसके साथ ही जनपद में निवास करनें वाली जनता के समस्याओं का निदान करना भी इनके अधिकार क्षेत्र में आता है | यदि आपको किसी प्रकार की समस्या है, तो आप अपनी समस्या के निदान हेतु जिलाधिकारी महोदय से शिकायत कर सकते है |
जिलाधिकारी को शिकायत कैसे करे (How To complain District Magistrate)
जिलाधिकारी को इंग्लिश में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (District Magistrate) तथा शार्ट में डीएम (DM) कहते है | आप अपनी किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान हेतु जिलाधिकारी महोदय से लिखित रूप से शिकायत कर सकते है | उदाहरण के रूप में यदि कोई सरकारी कर्मचारी आपसे किसी कार्य के लिए रिश्वत मांगता है, तो आप उस कर्मचारी की शिकायत के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखेंगे ? इसका प्रारूप इस प्रकार है-
किसी सरकारी कर्मचारी के रिश्वत मांगने के सम्बन्ध में-
सेवा मे,
जिलाधिकारी,
सिविल लाइन्स
कानपुर, उत्तर प्रदेश
विषय :- लेखपाल द्वारा रिश्वत मांगने के सम्बन्ध में।
महोदय,
सविनय निवेदन है, कि मेरा नाम अजय कुमार श्रीवास्तव है और मैं 315/A सिविल लाइन्स कानपुर का निवासी हूँ| अभी कुछ समय पूर्व मेरे पिताजी का निधन हो चुका है और मैं उनकी एकलौती संतान हूँ| अतः मैं अपने पिता के नाम की जमीन को अपने नाम करवाना चाहता हूँ| इस सम्बन्ध में हमारे क्षेत्र के लेखपाल राधेश्याम जी के अनुसार सभी कानूनी दस्तावेज प्रस्तुत कर चुका हूँ| इसके बावजूद भी इस कार्य के लिए मुझसे 10 हजार रुपये की मांग कर रहे है|
मेरी आर्थिक स्थिति अच्छी न होनें के कारण मैं यह धनराशि देने में असमर्थ हूँ| अतः आपसे अनुरोध है, कि इस प्रकार के भ्रष्ट कर्मचारियों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करनें की कृपा करे, ताकि मेरी तरह किसी भी व्यक्ति को इस प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े|
धन्यवाद
दिनांक- ……………… प्रार्थी
अजय कुमार श्रीवास्तव
पता- 315/A सिविल लाइन्स कानपुर
मोबाइल न०- 1234567899
जिलाधिकारी को ऑनलाइन शिकायत कैसे करे (How To Complain Online District Magistrate)
सरकार द्वारा लोगो की समस्याओं के तत्काल निदान करनें के उद्देश्य से कई ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गयी है | जिसके माध्यम से अब आप अपनी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है | इसके साथ ही आपके अपनी शिकायत की स्थिति की जानकारी भी ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते है | इसके लिए आपको किसी विभागीय कार्यालय जानें की आवश्यकता नहीं है | इन्ही सुविधाओं के अंतर्गत आप अपनें जनपद के जिलाधिकारी अर्थात डीएम को ऑनलाइन शिकायत कर सकते है, इसके स्टेप्स इस प्रकार है-
- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉपमें यूपी जनसुनवाई पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट http://jansunwai.up.nic.in/पर जाना होगा।
- ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होनें पर आपको ‘शिकायत पंजीकरण’ का लिंक दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा |
- अब आपके सामनें एक नया पेज ओपन होगा, इसमें दी गयी जानकारी पढ़ने के बाद ‘मैं सहमत हूँ कि मेरी जनशिकायत उपरोक्त वर्णित श्रेणियों में नहीं आती है’ के सामनें टिक कर सबमिट पर क्लिक करे |
- अब आपके एक नया पेज ओपन होगा,जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल और कैप्चा कोड भरनें के बाद ‘ओटीपी भेजे’ पर क्लिक करे।
- अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसे फिल करते ही आपके सामनें एक नया पेज ओपन होगा |
- यहाँ आपको अपनी शिकायत और उससे संबंधित विवरण के साथ ही डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड कर सबमिट बटन पर क्लिक करे |
- सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपकी कंप्लेंट रजिस्टर्ड हो जाएगी और आपको शिकायत पंजीकरण का एक नंबर भी प्राप्त होगा | यह नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल में भी भेज दिया जाएगा |
शिकायत की स्थिति कैसे चेक करें (Complaint StatusCheckingProcess)
आपके द्वारा की गयी शिकायत पर क्या कार्यवाही हुई है अथवा नहीं हुई है ? इसकी जानकारी आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है | शिकायत की स्थिति चेक करनें के लिए स्टेप्स इस प्रकार है-
- शिकायत की स्थिति चेक करनें के लिए http://jansunwai.up.nic.in/ पर जाएँ |
- अब आपके सामनें एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको ‘शिकायत की स्थिति’ पर क्लिक करना होगा |
- अब एक नई विंडो ओपन होगी, जिसमें आपको शिकायत संख्या, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कैप्चा भरनें के बाद सबमिट पर क्लिक करे |
- सबमिट बटन पर क्लिक करते ही यहाँ पर आपको आपकी शिकायत से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी |
इस प्रकार आप अपनी शिकायत की स्थिति की जाँच कर सकते है |
शिकायत का समाधान न होनें पर क्या करे (What To Do If Complaint Is Not Resolved)
एक सप्ताह पश्चात यदि आपके द्वारा की गयी शिकायत पर कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो आप इसके लिए रिमाइंडर भी भेज सकते है | रिमाइंडर भेजने के दौरान आपकी कंप्लेंट शीघ्रता से निदान की जाएगी, इसके लिए स्टेप्स इस प्रकार है-
- रिमाइंडर भेजने के लिए आपको इस लिंक http://jansunwai.up.nic.in/SendReminder.htmlपर क्लिक करना है |
- अब आपके सामनें एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको शिकायत नंबर दर्ज कर ‘खोजे’ के विकल्प पर क्लिक करना है |
- अब आपको स्क्रीन पर आपकी शिकायत शो होगी, आप यही से विभाग को रिमाइंडर भेज सकतें हैं |
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